You are currently viewing Business studies class 12 chapter 11 questions and answers in hindi

विपणन Subjective Questions

Business Studies Class 12 Chapter 9 Questions and Answers in Hindi : Here you can find class 12th Business Studies Chapter 11 Subjective questions for board exam 2022. विपणन Subjective questions is very important for board exam 2022. bst class 12 chapter 11 question answer.

Business studies class 12 chapter 11 questions and answers in hindi

  1. बाण्डिग किस प्रकार की प्रक्रिया हैं ? ( What is meant by labelling ? )

उत्तर- ब्राण्डिग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक नाम चिन्ह या डिजाइन या इनका सम्मिश्रण का किसी व्यक्तिगत उत्पाद की पहचान के लिए प्रयोग किया जाता है ।


  1. विपणन मिश्रण की क्या विचारधारा है ? ( What are the concept of marketing mix ? )

उत्तर- निर्माता द्वारा विपणन एवं सफलता प्राप्ति के लिये विपणन के विभिन्न तत्त्वों और नौतियों का जो विशिष्ट मिश्रण तैयार किया जाता है , उसे विपणन मिश्रण कहा जाता है ।


  1. विज्ञापन क्रेता को भ्रमित करता है , कैसे ? ( Advertising confiuse the buryers, How ? )

उत्तर- विज्ञापन में अधिकांशतः मिथ्या वर्णन होता है । विज्ञापन करने वाले अधिक मूल्यवान वस्तुओं को कम मूल्य पर देने का विज्ञापन करते हैं । उपभोक्ता ऐसे विज्ञापनों के चकर में पड़ जाते हैं । इसलिये कहा जाता है कि विज्ञापन क्रेता को भ्रमित करता है ।


  1. एक अच्छे ब्रांड नाम के किन्हीं दो गुणों को समझाइये । ( Discuss any two advantages of a good brand name . )

उत्तर- (i) सरल उच्चारण – ब्राण्ड नाम ऐसा होना चाहिए जिसे प्रत्येक व्यक्ति न आसानी से बोल सके (ii) भिन्न – ब्राण्ड नाम में यह गुण होना चाहिये कि सबसे अलग नजर आये । ब्राण्ड का नाम ऐसा होना चाहिये जो कि उत्पाद की गुणवत्ता को बताये ।


  1. विपणन प्रबंध के उद्देश्यों का वर्णन करें । ( Discuss the objectives of Marketing or Marketing Management . )

उत्तर- (i) समाज सेवा – व्यवसाय समाज का अंग है । अतएव सामाजिक उत्तरदायित्व उसे निभाना होगा । इसके लिए आवश्यक है कि वह समुचित लाभ अर्जित करे । सामाजिक उत्तरदायित्व क्रमशः उपभोक्ताओं के प्रति , कर्मचारियों के प्रति , समाज के प्रति और सरकार के प्रति होता है । (ii  लाभ सृजन – लाभ तथा विक्रय में प्रत्यक्ष संबंध है । सामान्यत : जितनी अधिक विक्री होगी , लाभ की मात्रा भी उतनी ही अधिक होगी ।


  1. उत्पाद मिश्रण क्या है ? ( What is the Product Mix )

उत्तर- उत्पाद से आशय किसी भौतिक वस्तु अथवा सेवा से है , जिससे क्रेता की आवश्यकताओं को संतुष्टि होती है । यह विपणन व्यूह रचना है जिसमें उत्पाद के अंगों का विवेचन एवं निर्णयन होता है ।


  1. विपणन का अर्थ बताइए । ( Give the meaning of marketing . )

उत्तर- विपणन वह प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत मूल्यवान वस्तुओं , सेवाओं को उत्पन्न किया जाता है , प्रस्ताव दिया जाता है , तथा दूसरे व्यक्ति के साथ स्वतंत्रतापूर्वक व्यवहार करके आवश्यकताओं को संतुष्ट किया जाता है ।

  1. पैकेजिंग से आप क्या समझते हैं ? ( What is Packaging )

उत्तर- पैकेजिंग उत्पाद नियोजन से सम्बन्धित कला एवं विज्ञान है जो उसमें सुरक्षित वितरण एवं उपयोग हेतु आधानपात्र तथा लपेटने में , सामान को बनाने एवं उत्पाद को उक्त आधानपात्र में रखने अथवा लपेटने से संबंधित है ।


  1. ब्राण्डकी परिभाषा दें । ( Give the definition of Brand . )

उत्तर- ब्राण्ड एक पहचान चिह्न है जिसे सरलता से उपभोक्ता द्वारा पहचाना जा सकता तथा जो उत्पादक अथवा निर्माता के उत्पाद का किसी अन्य प्रतियोगी उत्पाद से भेद करता है । 


  1. मूल्य निर्धारण के क्या उद्देश्य है ? ( What are the objective of pricing ? )

उत्तर- मूल्य निर्धारण के निम्नलिखित उद्देश्य है । (i) निवेश अथवा निवल बिक्री पर लक्षित प्राप्तियों को हासिल करना । (ii) कीमत स्थिरता की प्राप्ति । (iii) प्रतियोगिता को रोकना । (iv) बाजार हिस्सेदारी में सुधार ।


  1. व्यक्तिगत विक्रय को परिभाषित करें । ( Define Personal Sales . )

उत्तर- व्यक्तिगत विक्रय का आशय किसी उत्पाद के संभावित क्रेताओं से व्यक्तिगत संपर्क स्थापित करना है ।


  1. संवर्द्धन मिश्रण किसे कहते हैं ? ( What do you mean by Promotion Mix ? )

उत्तर- संवर्द्धन मिश्रण एक साधन है जिसके द्वारा वस्तुओं या सेवाओं के लिए क्रेताओं का ध्यान आकर्षित किया जाता है , उन्हें सूचना दी जाती है , उन्हें याद दिलायी जाती है व उनसे वस्तु या सेवा क्रय करने के लिए अनुनय किया जाता है


  1. विक्रय प्रोत्साहन का क्या तात्पर्य है ? ( What is the meaning of incentives on sales ? )

उत्तर- विक्रय प्रोत्साहन से हमारा तात्पर्य अल्पकालीन प्रोत्साहनों से हैं जो ग्राहक को उत्पाद अथवा सेवा के तुरन्त बाद क्रय के लिए प्रोत्साहित करने हेतु निर्धारित किये जाते हैं ।


14 . व्यवसाय में व्यक्तिगत विक्रय की क्या भूमिका रहती हैं ? ( Why is it so that personal selling is personalised form of selling ? ? )

उत्तर व्यक्तिगत विक्रय व्यवसाय से सम्बन्धित विभिन्न पक्षकारों की अनेक प्रकार से सेवा करता है एवं इनके विकास में भूमिका अदा करता है ।

Leave a Reply