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संगठन Subjective Questions

Business Studies Class 12 Chapter 5 Questions and Answers in Hindi : Here you can find class 12th Business Studies Chapter 5 Subjective questions for board exam 2022. संगठन Subjective questions is very important for board exam 2022. bst class 12 chapter 5 question answer.

Business studies class 12 chapter 5 questions and answers in hindi

  1. संगठन से क्या समझते हैं ? ( What is organisation ? )

उत्तर- व्यवसाय के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न व्यक्तियों , समूहों तथा विभागों के मध्य समाकलन तथा समन्वय स्थापित करने की कला को संगठन कहते हैं ।


  1. संगठन के लक्षण बताइए । ( Explain the feature of organisation . )

उत्तर- संगठन के लक्षण इस प्रकार हैं । (i) संगठन व्यक्तियों का समूह हैं । (ii) संगठन एक संरचना हैं । (iii) संगठन एक प्रणाली हैं । (iv) संगठन उद्देश्यात्मक होता हैं ।


  1. संगठन के महत्व बताइए । ( Explain the Importance of organisation . ) )

उत्तर – संगठन के निम्नलिखित महत्त्व हैं । (i) प्रबन्धकीय कार्यक्षमता में वृद्धि । (ii) विशिष्टकीरण के माध्यम से मानवीय प्रयत्नों का अधिकतम उपयोग । (iii) भ्रष्टाचार को रोकता हैं । (iv) सुदृढ़ संगठन प्रत्यायोजन को सुगम बनाता हैं ।


  1. संगठन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों को बताइए । ( Explain the different steps in the process of organisation . )

उत्तर संगठन प्रक्रिया के विभिन्न चरण निम्नलिखित हैं । (i) संस्था के उद्देश्यों एवं लक्ष्यों का निर्धारण करना । (ii) क्रियाओं का श्रेणीबद्ध किया जाना । (iii) कर्तव्यों एवं दायित्वों की व्याख्या ।


  1. विकेन्द्रीकरण का अर्थ बताइए । ( Explain the meaning of Decentralisation . )

उत्तर- विकेन्द्रीकरण संगठन में सहायक के भूमिका के महत्त्व को बताता हैं । यह स्वेच्छा पर आधारित होता हैं । विकेन्द्रीकरण लोगों की योग्यता एवं साधन संपन्नता में विश्वास करता हैं ।


  1. भारार्पण क्या है ? ( What is Delegation ? )

उत्तर भारार्पण एक साधन हैं जिसके माध्यम से एक उच्च अधिकारी दूसरे अधीनस्थ अधिकारी के साथ अपने प्रबंधकीय दायित्व में हिस्सा बँटाता हैं । अधीनस्थ अधिकारी निर्धारित सीमाओं के अंतर्गत कार्य करते हैं ।


7. संगठन किस प्रकार समन्वय में सहायक है ? ( How does organising leads to specialisation ? )

उत्तर- सुविचारित संगठन में सभी कार्यों के बीच तालमेल बनाया जाता हैं एवं सभी कार्यों को उनकी महत्ता के अनुसार भिन्न भिन्न स्तरों पर इस प्रकार बाँटा जाता हैं कि समस्त निर्णय पूरी जिम्मेदारी के साथ मिल जा सकें ।


  1. संगठन के उद्देश्य बताइए । ( Explain the obeject of organisation . )

उत्तर संगठन के निम्नलिखित उद्देश्य हैं । (i) कर्मचारियों के मध्य कार्य का आवंटन क्रियाओं का श्रेणीयन पूरा हो जाने उपरांत उसका आवंटन विभिन्न व्यक्तियों में उसकी योग्यता एवं रुचि के अनुसार किया जाता हैं । (ii) अधिकार को सौंपा जाना — प्रत्येक कर्मचारी को आवश्यक अधिकार सौंपे जाते हैं ताकि वह अपना उत्तरदायित्व निभा सके ।


  1. एक अच्छे संगठन के लिए आवश्यक बातें क्या है ? ( What are good things for a good organisation ? )

उत्तर- एक अच्छे संगठन के लिए आवश्यक बातें निम्न हैं । (i) संस्था के उद्देश्यों एवं लक्ष्यों का निर्धारण करना संगठन की प्रक्रिया का प्रारंभ संस्था के उद्देश्यों एवं लक्ष्यों का निर्धारण से होता है । (ii) समूहिकीकरण – इसके अंतर्गत समान प्रकार की क्रियाओं अथवा एक दूसरे से संबंधित क्रियाओं का विभागों अथवा क्षेत्रों का विभाजन किया जाता हैं ।


  1. कार्यात्मक ढाँचे से क्या अभिप्राय है ? इनके दो लाभों का वर्णन कीजिए । ( What is meant by functional structure ? Explain any two of its advantages . )

उत्तर– कार्यात्मक ढाँचे उस ढाँचा को कहा जाता है , जिसके अंतर्गत प्रत्येक कार्य परस्पर एक – दूसरे पर निर्भर तथा संबंधित होते हैं । इस व्यवस्था में संरचना अत्यंत सरल होती हैं और प्रत्येक कार्य के साथ विशेषीकृत व्यवहार किया जाता है । इनके दो लाभ इस प्रकार हैं (i)  इस व्यवस्था में मुख्य रूप से एक ही उत्पाद बेचा जाता है । (ii) प्रत्येक कार्य परस्पर एक – दूसरे पर निर्भर तथा संबंधित होते हैं ।


  1. विकेंद्रीकरण की विशेषताएँ लिखें । ( Write the features of decentralisation . )

उत्तर- विकेन्द्रीकरण की विशेषताएँ निम्न हैं । (i) मनोबल में वृद्धि – विकेंद्रित व्यवस्था अधीनस्थ कर्मचारियों को स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने का अधिकार प्रदान करके तथा निश्चित क्षेत्रों में कार्य करने लिए उत्तरदायी बनाकर उन्हें प्रेरणा प्रदान करते हैं । (ii) विविधीकरण की सुविधा विकेंद्रीकरण में विविधीकरण की पर्याप्त सुविधा रहती है । इसमें अलग – अलग क्रियाओं के लिए अलग – अलग अध्यक्षों की नियुक्ति की जा सकती है ।


  1. विकेंद्रीकरण के महत्त्व में तीन बिंदुओं का वर्णन करें । ( Discuss the three important points on decentralisation )

उत्तर- विकेंद्रीकरण भारांपण का ही एक विकसित रूप है । जब किसी उच्च अधिकारी द्वारा अधीनस्थ कर्मचारी को अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में अधिकारों का भारपण किया जाता है तो वह विकेंद्रीकरण कहलाता है । इस प्रकार विकेंद्रीकरण एक प्रकार से प्रेरणा तथा उत्तरदायित्वों का वितरण है जिसके अंतर्गत निम्न स्तर स्तरों के लगभग समस्त अधिकार केवल उन अधिकारों को छोड़कर जो कि केंद्रीय बिंदु द्वारा सबसे उत्तम तरीके से प्रयोग में लाये जा सकते हैं , व्यवस्थित रूप से सौंप दिये जाते हैं । अत : विकेंद्रीकरण का क्षेत्र भारार्पण की तुलना में अधिक व्यापक होता है । विकेंद्रीकरण के महत्त्व-

(i) उच्च अधिकारियों के भार में कमी – विकेंद्रीकरण का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसके माध्यम से उच्च अधिकारियों के कार्य – भार में पर्याप्त कमी हो जाती है । (ii) विविधीकरण की सुविधा विकेंद्रीकरण में विविधीकरण की पर्याप्त सुविधा ‘ रहती है , इसमें अलग – अलग क्रियाओं के लिए अलग – अलग अध्यक्षों की नियुक्ति की जा सकती है । (iii) प्रेरणा में वृद्धि विकेंद्रीकरण से कर्मचारी की प्रेरणा में वृद्धि होती है और वे मन लगाकर काम करते हैं ।


  1. प्रभावकारी संगठन के लिए अधिकार का हस्तांतरण क्यों आवश्यक समझा जाता है ?( Why delegation of Authority is needed in an effective organisation ? )

उत्तर अधिकार का हस्तांतरण कार्य विभाजन की एक प्रक्रिया है । इस प्रक्रिया में अन्य लोगों का सहयोग प्राप्त किया जाता है । यह वरिष्ठ और सहयोगियों के बीच अधिकार का विभाजन है । प्रभावकारी संगठन के लिए अधिकार का हस्तांतरण आवश्यक है क्योंकि इसके निम्नलिखित लाभ हैं (i) अधिक महत्त्वपूर्ण विषयों पर प्रबंध द्वारा ध्यान केन्द्रित कर अधिक दक्षता को प्राप्त (ii) उच्च उत्तरदायित्व में हिस्सेदारी के कारण कर्मचारियों को अपनी योग्यता और दक्षता को बढ़ाने का अवसर प्राप्त होता है । (iii) कर्मचारियों के कार्यदक्षता , आत्मविश्वास , वचनबद्धता और परस्पर विश्वास में (iv) प्रशिक्षित कर्मचारियों के उपलब्धता के द्वारा इससे इकाई की वृद्धि और विस्तार में सहायता मिलती है । (v) यह अधिकार के बहाव और संबंध को स्थापित करता है । (vi) यह अधिकार , उत्तरदायित्व और जवाबदेही के मध्य समन्वय की सहमति देता है और कार्य के दुहराव को कम करता है । उपर्युक्त महत्त्व के कारण प्रभावकारी संगठन में अधिकारों का हस्तांतरण एक महत्त्वपूर्ण तत्व है ।


  1. आदेश की एकात्मकता और निर्देशन की एकात्मकता में अंतर स्पष्ट करें । ( Distinguish between unity of command and unity of direction . )

उत्तर- आदेश की एकात्मकता और निर्देशन की एकात्मकता , दोनों ही हेनरी फेयोल्स के प्रबंध के सिद्धांत का एक भाग है । दोनों ही विचारों में मुख्य तीन अंतर निम्नलिखित हैं (i) आदेश की एकात्मकता इस बात में विश्वास करता है कि एक सहायक को अपने एक वरिष्ठ से ही आदेश प्राप्त करना चाहिए और उन्हीं के प्रति उत्तरदायित्व होना चाहिए । जबकि निर्देश की एकात्मकता में यह आशा की जाती है कि प्रत्येक समूह कार्य जिसका समान उद्देश्य हो निश्चित रूप से एक प्रमुख योजना हो । (ii) आदेश की एकात्मकता दोहरी सहायक को रोकता है जबकि निर्देश की एकात्मकता समान घटनाओं को एक साथ घटित होने की क्रिया को रोकता है । (iii) आदेश की एकात्मकता व्यक्तिगत कर्मचारी को प्रभावित करता है । जिनकी निर्देश की एकात्मकता संपूर्ण संगठन को प्रभावित करता है ।


  1. संस्था में एक श्रेष्ठ एवं कुशल संगठन क्यों आवश्यक है ? ( Why an effective and ideal organising is needed in an institution ? )

उत्तर- संस्था में एक श्रेष्ठ एवं कुशल संगठन विशिष्टकीरण , तीव्र विकास एवं उत्पादन को प्रोत्साहित कर प्रशासन को सरल बना देता हैं ।


  1. संगठन किस प्रकार विशिष्टीकरण में सहायक है ? ( How is organising helpful in co – ordination ? )

उत्तर- संगठन के द्वारा काम को वैज्ञानिक रूप से तथा विशिष्टता के आधार पर वर्गीकरण किया जाता हैं यानी प्रत्येक व्यक्ति को योग्यता के अनुरूप कार्य मिल जाता हैं एवं विशिष्टीकरण के लाभ प्राप्त हो जाते हैं ।

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